मैनपुर विकासखण्ड में दो नए पॉजिटिव कोरोना मरीज मिलने के बाद इंदागांव और अमलीपदर के चिन्हित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 16, 2020

मैनपुर विकासखण्ड में दो नए पॉजिटिव कोरोना मरीज मिलने के बाद इंदागांव और अमलीपदर के चिन्हित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

गरियाबंद। वर्तमान में वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे हंै। साथ ही जिले के संदिग्ध मरीजों का सेम्पल जाँच हेतु प्रेषित किया जा रहा है। एम्स रायपुर द्वारा जिले के मैनपुर विकासखंड के ग्राम इंदागांव और अमलीपदर में एक-एक नए धनात्मक कोरोना मरीज मिलने के पश्चात कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी  छतर सिंह डेहरे ने सम्बंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।
वही 3 किमी के दायरे को बफर जोन घोषित किया गया है।
ग्राम इंदागांव के पूर्व दिशा में थाना इंदागांव ,पश्चिम दिशा में नेपुरो का खेत , उत्तर दिशा में घोघर नाला और दक्षिण दिशा में नागाबहाल बांध को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसी प्रकार अमलीपदर के पूर्व दिशा में पानी गांव सरहदी नाका, पश्चिम दिशा में पोटापारा सरहद, उत्तर दिशा में कुरलापारा नरेन्द्र का खेत और दक्षिण दिशा में बिरीघाट, धन्नु/निलो का खेत को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कंटेनमेंट जोन के उक्त चिन्हित क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकाने एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त तक बन्द रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर सुनिश्चित की जायेगी। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। मेडिकल इमरजेसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस पैट्रोलिंग सुनिश्चित की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग के निदेशनुसार आवश्यक सर्विलांस ,कान्टेक्ट ,ट्रेसिंग एवं सैम्पल जांच आदि की कार्यवाही की जायेगी। कन्टेनमेंट जोन में उक्त कार्यवाही हेतु अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। केवल एक प्रवेश एवं निकास हेतु वैरिकटिंग हेतु कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग, प्रवेश एवं निकास सहित क्षेत्र की सेनिटाइजिंग व्यवस्था एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत मैनुपर को दायित्व सौंपा गया है। कान्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गरियाबंद को दायित्व सौंपा गया है। खंड चिकित्सा अधिकारी मैनपुर को स्वास्थ्य टीम को दवा, मास्क, पीपीई कीट इत्यादि उपलब्ध कराने एवं बॉयोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक निता अवधिया को इंदागांव में और पदमनी सिन्हा को अमलीपदर में घरों का एक्टिव सर्विलॉस व विकासखंड शिक्षा अधिकारी राम राजेन्द्र सिंह को खंड स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में व्यवस्था हेतु ड्यूटी लगाई गई है। ग्राम इंदागांव के लिए सहायक अभियंता के्रडा  इंदुभूषण साहू और अमलीपदर के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मैनपुर नरसिंग ध्रुव को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी मैनपुर  अंकिता सोम संबंधित क्षेत्र के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।

Post Bottom Ad

ad inner footer