सरकारी स्कूल की छात्रा प्रज्ञा कश्यप ने किया कमाल, सौ प्रतिशत अंक हासिल कर रचा इतिहास - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 23, 2020

सरकारी स्कूल की छात्रा प्रज्ञा कश्यप ने किया कमाल, सौ प्रतिशत अंक हासिल कर रचा इतिहास

मुंगेली। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिया है। 10वीं बोर्ड परीक्षा में मुंगेली छतौना की छात्रा प्रज्ञा कश्यप ने 100 में से 100 प्रतिशत अंक लाकर इतिहास रच दिया है। खास बात यह भी है कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई करते हुए प्रज्ञा ने यह कमाल किया है। शुरू से ही मेधावी रही प्रज्ञा कश्यप ने जरहागांव शासकीय स्कूल से दसवीं की पढ़ाई की है। छतौना में रहने वाली प्रज्ञा कश्यप के पिता भी कवर्धा में शासकीय स्कूल में शिक्षक हैं। टीसीपी 24 से बातचीत में उन्होंने बताया कि पिछले साल गर्मी की छुट्टी से ही पढ़ाई की शुरू कर दी थी। वह नियमित रूप से सभी सब्जेक्ट को एक-एक घंटे का समय देती थी । उसने पूरे साल 6 घंटे पढ़ाई की और परीक्षा के दौरान इसे बढ़ाकर 8 घंटे कर दिया।

लगन व तैयारी का मिला परिणाम

उसके टीचर्स को भी पूरा यकीन था कि प्रज्ञा टॉप टेन में शामिल रहेगी। और उसने उस उम्मीद को पूरा किया है । ग्रामीण स्कूल से इस तरह के परिणाम आना हैरान करने वाली जरूर है, लेकिन इसके पीछे प्रज्ञा कश्यप की लगन और तैयारी भी है। प्रज्ञा बताती है कि उसने यह मिथक तोड़ा है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने से अच्छे नहीं आते हैं।

प्राइवेट स्कूल से बेहतर सरकारी स्कूलों में होती है पढ़ाई

प्रज्ञा कश्यप का मानना है कि प्राइवेट स्कूल से बेहतर पढ़ाई सरकारी स्कूलों में होती है। प्रज्ञा अपनी सफलता का श्रेय ईश्वर के साथ अपने अभिभावक और टीचर को देती है। पिता शिव कुमार कश्यप और माता लता कश्यप के प्रोत्साहन से ही 14 लोगों के भरे पूरे परिवार में प्रज्ञा ने यह कमाल कर दिखाया है।

आईएएस अफसर बनना चाहती है प्रज्ञा

प्रज्ञा भविष्य में आईएएस अफसर बनना चाहती है। प्रज्ञा कश्यप ने एक बार फिर साबित किया है कि अगर लगन और दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं। संसाधनों की कमी का रोना केवल अक्षम रोते हैं।

दिनचर्या में कोई परिवर्तन न हो तो फिर ऐसे परिणाम मुश्किल नहीं

प्रज्ञा कश्यप का मानना है कि अगर सभी स्टूडेंट हर विषय की नियमित पढ़ाई करें और इस दिनचर्या में कोई परिवर्तन न हो तो फिर ऐसे परिणाम मुश्किल नहीं है। सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर पूरे 100% अंक लाने का कमाल करने वाली प्रज्ञा कश्यप की दुनिया शायद इस परिणाम के बाद काफी कुछ बदल जाए, लेकिन प्रज्ञा को देखकर लगता नहीं कि उसके व्यक्तित्व में बहुत अधिक परिवर्तन होगा।

Post Bottom Ad

ad inner footer