भारतीय डाक विभाग में बगैर ड्यूटी किये सहायक शाखा डाकपाल ले रहा वेतन - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, March 28, 2024

भारतीय डाक विभाग में बगैर ड्यूटी किये सहायक शाखा डाकपाल ले रहा वेतन



बसना - उप डाकघर बसना के अंतर्गत शाखा डाकघर साल्हेतराई में पदस्थ वीरू कुमार सहायक शाखा डाकपाल के द्वारा बगैर ड्यूटी किये वेतन आहरण किये जाने का मामला सामने आया है।

   प्राप्त जानकारी अनुसार उप डाकघर बसना के अधीनस्थ ग्राम साल्हेतराई के शाखा डाकघर में वीरू कुमार मूलतः निवासी बिहार की नियुक्ति भारतीय डाक विभाग में सहायक शाखा डाकपाल के पद पर 17/112022 को हुई थी। लेकिन वीरू कुमार के द्वारा डाक विभाग में कार्य न करते हुए प्रति माह वेतन लिया जा रहा है। भारतीय डाक विभाग के नियम व शर्तों को ठेंगा दिखाते हुए सहायक शाखा डाकपाल के द्वारा केन्द्र सरकार को राजस्व की हानि पहुंचा रहा है।

    बता दें कि शाखा डाकघर साल्हेतराई में पदस्थ वीरू कुमार के डाक विभाग में कार्य नहीं करते हुए माडर्न पब्लिक स्कूल बसना में प्रातः 7.30 बजे से दोपहर 02 बजे तक शिक्षकीय कार्य करता है और 02 बजे के बाद माडर्न पब्लिक स्कूल परिसर में ही छात्र छात्राओं को ट्यूशन पढ़ाता है। सुबह से लेकर शाम तक स्कूल के अध्यापन एवं ट्यूशन के कार्यों में व्यस्त रहता है। भारतीय डाक विभाग में जब से इसकी नियुक्ति हुई है तब से बिना कार्य किये वीरू कुमार प्रति माह वेतन ले रहा है। इस संबंध में माडर्न पब्लिक स्कूल बसना के प्राचार्य से उपस्थिति पंजी की जानकारी चाही गई लेकिन प्राचार्य द्वारा स्कूल संचालक का हवाला देकर जानकारी देने से इंकार किया गया। जन सूचना अधिकार अधिनियम  2005 के तहत् विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जानकारी प्राप्त किये जाने पर माडर्न पब्लिक स्कूल की उपस्थिति पंजी से स्पष्ट हुआ कि वीरू कुमार उक्त स्कूल में बतौर अध्यापक सेवायें दे रहा है। वीरू कुमार के द्वारा भारतीय डाक विभाग के नियमों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है। इसके विरुद्ध नियमत: कार्रवाई किया जाना आवश्यक है।

   उल्लेखनीय है कि भारतीय डाक विभाग भारत सरकार के नियमों के तहत् शाखा डाक घर के कर्मचारियों दैनिक लेखा जोखा,डाक सामग्री वितरण,डाक द्वारा भेजे गये राशि को संबंधित व्यक्ति तक पहुंचा कर सेवाएं देने का कार्य किया जाना शामिल है। अवकाश दिवस को छोड़कर प्रति दिन प्रातः 09 बजे से 10 बजे तक, दोपहर 01 बजे से 05 बजे नियमित डाक विभाग के कार्यों में सेवा देना अनिवार्य है।

   इस संबंध में वीरू कुमार से संचार के माध्यम से जानकारी चाही गई जिस पर उन्होंने बताया कि आप गलतफहमी में है।जो नियम में है वही कर रहा हूं,आप समय व्यर्थ न करिये आपको जो करना है कर सकते हैं।


* शाखा डाक घर साल्हेतराई में पदस्थ वीरू कुमार सहायक शाखा डाकपाल के द्वारा कार्य नहीं किये जाने की शिकायत प्राप्त हुई है। भारतीय डाक विभाग के नियमों के तहत् जांच उपरांत उचित कार्रवाई की जायेगी।


   दीपचंद पुरी

  सब डिविजनल इंस्पेक्टर

  कार्यालय - सरायपाली

Post Bottom Ad

ad inner footer