प्रभारी मंत्री लखमा महासमुंद में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक व्यवस्था रोका-छेका प्रथा कार्यक्रम में हुए शामिल - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, June 20, 2020

प्रभारी मंत्री लखमा महासमुंद में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक व्यवस्था रोका-छेका प्रथा कार्यक्रम में हुए शामिल

मंत्री श्री लखमा ने महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए  सामग्रियों को खरीदी कर किया प्रोत्साहित

महासमुंद। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर आज प्रदेश के साथ-साथ महासमुंद जिले के सभी गौठानों में भी जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों, पशुपालकों की बैठक आयोजित कर रोका-छेका प्रथा बड़े ही उत्साह पूर्वक मनाया गया। फसल सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ में रोका-छेका प्रथा की काफी पुरानी परंपरा रही है। आगामी फसल बोआई कार्य के पूर्व खुले में चराई कर रहे पशुओं पर नियंत्रण के लिये छत्तीसगढ़ में प्रचलित प्रथा रोका-छेका की शुरूआत आज महासमुंद विकासखण्ड के ग्राम बरोण्डा बाजार गौठान में प्रदेश के वाणिज्यकर, आबकारी, उद्योग एवं जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने की। इस अवसर पर महासमुंद विधायक विनोद चन्द्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष लक्ष्मण पटेल, जनपद पंचायत महासमुंद के अध्यक्ष भागीरथी चन्द्राकर, नगर पालिका परिषद् उपाध्यक्ष कृष्णा चन्द्राकर, जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर चन्द्राकर, अमर चन्द्राकर, जनपद सदस्य सचिन गायकवाड़, ग्राम पंचायत बरोण्डा बाजार के सरपंच छन्नू ध्रुव, भारत स्काऊट गाईड के अध्यक्ष दाऊलाल चन्द्राकर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने बरोण्डा बाजार के गौठान में स्थित सहाड़ा देव की पूजा अर्चना कर रोका-छेका प्रथा की शुरूआत की। इसके उपरांत उन्होंने गौठान में पशुओं के अवशिष्ट से निर्मित विभिन्न सामग्री यथा जैविक खाद सहित अन्य सामग्री पर आधारित स्टाल का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि गौठान में महिला स्व-सहायता समूह एवं विभिन्न विभागों द्वारा भी स्टाल लगाए गए थे। मंत्री श्री लखमा ने स्टाल निरीक्षण के दौरान महिला स्व-सहायता समूह के स्टाल पर पहुंचकर उनके द्वारा उत्पादित विभिन्न सामग्रियों की खरीदी कर रोका-छेका प्रथा में शामिल हुए ग्रामीणों को वितरित किया।

नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी शासन की महत्वपूर्ण योजना

रोका-छेका की परम्परा की शुरूआत के लिए आज यहां बरोण्डा बाजार स्थित गौठान केन्द्र में पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने ग्रामीणों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप प्रदेश सहित जिले में नरवा नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना का संचालन किया जा रहा है, यह प्रदेश की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है, जो किसानों की हित से जुड़ी है और उनकी आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि गोठान के निर्माण का कार्य तेजी से पूरा किया जाए। शासन की यह योजना किसानों की योजना है, जिसको पूरा करने की सबकी सामूहिक जिम्मेदारी हैं। रोका-छेका परम्परा के संबंध में  उन्होंने कहा कि अभी खरीफ फसलों की बुआई शुरू हो गई है। फसलों के खुले रखने पर इसका नुकसान होगा। इसलिए सरकार की मनसा है कि पशुओं को खुले में ना छोड़ा जाए और फसलों को बचाया जाए। मंत्री श्री लखमा ने आगे कहा कि शासन द्वारा अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैं और इन योजनाओं को शासन के मनसा के अनुरूप जमीन पर उतारने के लिए हम सभी को पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि शासन द्वारा भूमिहीनों को पट्टा देने का कार्य किया जा रहा हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरत मंदों को मनरेगा के तहत् देश में सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध कराया गया हैं।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि पूरा देश कोरोना के संक्रमण से बचाव एवं प्रसार को रोकने के लिए कार्य कर रहा हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में इसके संक्रमण को रोकने के लिए शासन-प्रशासन के साथ-साथ नागरिकों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए समय-समय पर शासन एवं प्रशासन द्वारा जारी मार्गदर्शी निदेर्शों का गंभीरता के साथ पालन करें। इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल, जनपद अध्यक्ष श्री भागीरथी चन्द्राकर, श्री कन्हैया अग्रवाल ने भी रोका-छेका परम्परा के संबंध में अपने विचार रखें।

 शहीद हुए श्री गणेश राम कुंजाम को दो मिनट का मौन रखकर दी गई श्रद्धांजलि

बरोण्डा बाजार स्थित गौठान में ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों की रोका-छेका के अंतर्गत आयोजित बैठक में विगत दिनों गलवान घाटी में कांकेर जिले के चारामा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कुरूटोला के आश्रित ग्राम गिधाली निवासी भारतीय सेना के जांबाज सिपाही शहीद श्री गणेश राम कुंजाम गलवान घाटी में चीन के सैनिकों के साथ झड़प में शहीद होने पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

महासमुंद विधायक श्री चन्द्राकर ने दिलाई शपथ एवं संकल्प

ग्राम बरोण्डा बाजार के गौठान में आयोजित रोका-छेका परम्परा ने महासमुंद विधायक  विनोद चन्द्राकर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संदेशों का वाचन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संगवारी हो जय-जोहार, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के पहिली किस्त आप जम्मो झन ल पहुँच गे होही। आप सब ल अब्बड़-अब्बड़ बधाई। ऐ दारी गाँव ल कोरोना महामारी नाम के नवा किसम के वैश्विक संकट के सामना करे बर पड़त हे। ऐ संकट के बेरा म गाँव के जम्मो सियान-जवान, भाई-बहिनी, नोनी-बाबू सब्बो जुरमिल के लॉकडाउन के पालन कड़ाई ले करे हे, जेकर सेती कोरोना संक्रमण के बिस्तार ल गाँव म रोके हव। एकर बर सब्बो गाँव वाला मन ल गाडा़-गाड़ा बधाई। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को अपने आस-पास के वातावरण तथा अपने ग्राम को स्वच्छ, साफ-सुथरा तथा दुर्घटना मुक्त रखने के लिए संकल्प दिलाई।

Post Bottom Ad

ad inner footer