मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ कटेकल्याण में* *मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा मतदान दलों को दी गई बारीकी से जानकारी* निर्वाचन कार्य की प्रत्येक गतिविधि महत्वपूर्ण, अतः पूरी सजगता से जानकारियों से अवगत होवें अधिकारी, कर्मचारी- कलेक्टर - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, October 14, 2023

मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ कटेकल्याण में* *मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा मतदान दलों को दी गई बारीकी से जानकारी* निर्वाचन कार्य की प्रत्येक गतिविधि महत्वपूर्ण, अतः पूरी सजगता से जानकारियों से अवगत होवें अधिकारी, कर्मचारी- कलेक्टर

 


दन्तेवाड़ा- कटेकल्याण अंतर्गत मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण हायर सेकेंडरी स्कूल में सम्पन्न हुआ। इस प्रशिक्षण सत्र में कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने कहा अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन सम्पन्न कराने का कार्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण चरण है अतः प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को पूरी गंभीरता से आत्मसात करके अपने चुनावी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार शांति काल में जितनी मेहनत किया जा सकता है तो हमे, युद्ध काल में उससे उतना ही कम मेहनत करना पढ़ता है। अतः निर्वाचन के प्रत्येक कार्य को गंभीरता से लेकर पूरे लगन से प्रशिक्षण प्राप्त करें।

 

 ज्ञात हो कि इस बार प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में अधिकारी कर्मचारी से निर्वाचन कार्य संबंधी अभ्यास के टेस्ट कराये जा रहे है। साथ ही उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को नम्बरिंग भी दी जा रही है। इस विषय में कलेक्टर ने कहा कि जिन अधिकारी कर्मचारी के इस अभ्यास परीक्षा में अच्छे नम्बर लाये है वे बधाई पात्र है। साथ ही  जिनके कम अंक है वे आगामी प्रशिक्षण सत्र में उत्कृष्ट प्रर्दशन करें। उन्होंने आगे कहा कि मतदान दलों को दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रकार कलेक्टर ने निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ मतदान तथा मतगणना प्रक्रिया को सम्पादित करने की समझाइश मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को दी।

इस प्रशिक्षण सत्र में मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा सेक्टर ऑफिसर्स तथा मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को कम्प्यूटर पॉवर पाइंट प्रस्तुति के जरिये, मतदान प्रक्रिया के बारीकियों, ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट हैंड्स आन सम्बन्धी विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा मतदान प्रक्रिया के पूर्व की तैयारी, मॉकपोल, मॉकपोल के पश्चात सीआरसी अर्थात क्लोज, रिजल्ट एवं क्लीयर की प्रक्रिया तथा मतदान प्रक्रिया सम्पादन और मतदान समाप्ति के बाद ईव्हीएम को क्लोज करना एवं सीलिंग प्रक्रिया, विभिन्न प्रपत्रों को परिपूरित करना, मतपत्र लेखा, परिनियत एवं अपरिनियत लिफाफों को भरे जाने सम्बन्धी के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया। वहीं मोबाईल एप्लीकेशन सी-टॉप्स के बारे में भी जानकारी दीगयी। इस दौरान सभी सेक्टर ऑफिसर्स और मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण स्थल में ही ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट हैंड्स आन का अभ्यास कराने के अलावा सेक्टर आफिसर्स तथा पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों के शंकाओं का समाधान भी किया गया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत कुमार विश्वरंजन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी एवं निर्वाचन दायित्व से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Post Bottom Ad

ad inner footer