पोषण पुनर्वास केन्द्र,बाल संप्रेक्षण गृह, आस्था गुरुकुल तथा क्षीरसागर दुग्ध संस्था का कलेक्टर ने आकस्मिक निरीक्षण - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, January 15, 2024

पोषण पुनर्वास केन्द्र,बाल संप्रेक्षण गृह, आस्था गुरुकुल तथा क्षीरसागर दुग्ध संस्था का कलेक्टर ने आकस्मिक निरीक्षण

 


दंतेवाड़ा-  कलेक्टर  मयंक चतुर्वेदी द्वारा मुख्यालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र, बाल संप्रेक्षण गृह, आस्था गुरुकुल तथा क्षीरसागर दुग्ध संस्था का औचक निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने सर्वप्रथम जिला अस्पताल स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया। यहा पर उन्होने केन्द्र में भर्ती कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेकर चिकित्सकों को निर्देश दिया कि बच्चों को बेहतर एवं पोषक खाद्य पदार्थ देने के साथ-साथ नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करें। इसके अलावा केंद्र में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। साथ ही बच्चों के साथ उपस्थित माताओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ रखें। इसके अलावा केन्द्र में निर्धारित सीट अनुसार निरंतर बच्चों की भर्ती होनी चाहिए।  

इसके पश्चात कलेक्टर आस्था गुरुकुल कन्या छात्रावास में जाकर वहां पर भी छात्राओं की पढ़ाई गतिविधियों से अवगत होकर उन्हें प्रोत्साहित किया। साथ ही अधीक्षक को छात्रावास में भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने एवं कक्षों की साफ-सफाई तथा छात्राओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने जीएडी कॉलोनी स्थित बाल संप्रेक्षण गृह का भी निरीक्षण किया। अंत में उन्होंने क्षीरसागर दुग्ध संस्था पहुंचकर प्रबंधक से अधिक से अधिक स्थानीय दुग्ध उत्पादक गौ-पालकों को संस्था जोड़ने के लिए प्रयास करने को कहा। ताकि जिले  में दुग्ध उत्पादन को एक अच्छा मार्केट मिल सके।

Post Bottom Ad

ad inner footer