सरसींवा क्षेत्र के अवैध शराब कोचिया कर रहे गुंडागर्दी प्रशासन नहीं लगा पा रही लगाम खूब फल फूल रहा गोरख धंधा । - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 17, 2024

सरसींवा क्षेत्र के अवैध शराब कोचिया कर रहे गुंडागर्दी प्रशासन नहीं लगा पा रही लगाम खूब फल फूल रहा गोरख धंधा ।


सरसींवा क्षेत्र के अवैध शराब कोचिया कर रहे गुंडागर्दी प्रशासन नहीं लगा पा रही लगाम खूब फल फूल रहा गोरख धंधा


शराब कोचिया द्वारा सक के दायरे मे सामाजिक लोगो को मारने पीटने व आपराधिक मामला मे फ़साने की धमकी । इसी तर्ज मे आय दिन खबर आती है एक्सलियो ने सक आधार पर एक व्यक्ति को जान से मार दिया ।


सरसींवा मे आय दिन शराब के मामले दर्ज किये जा रहे परन्तु फिर भी धड़ल्ले से चाल रहा शराब ।


एक व्यक्ति पर बार बार अपराध दर्ज होने पर आपराधिक व्यक्तियों को जिला बदर किया जाता है परन्तु सरसींवा एरिया मे बार - बार प्राथमिक दर्ज होने बावजूद नहीं किया जाता कड़ी कार्यवाही ।


सरसींवा - जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ से पशिचम की ओर 15 कम दूर सरसींवा थाना है जोकि पुलिस अधीक्षक के कार्यालय से महज कुछ दूर मे है । सरसींवा थाना क्षेत्र मे लगभग 96 गाँव आते है जोकि बहुत बड़े क्षेत्रफल मे फैला हुआ है । सरसींवा थाना मे आय दिन पुलिस और आबकारी द्वारा अवैध मादक पदार्थ एवं शराब कोचियों पर कार्यवाही किया जा रहा और आबकारी एक्ट की धारा 34(A), 34(2), 36(C) जैसे आपराधिक मामला बनाया जा रहा । अभी सरसींवा थाना मे इस 2024 मे अब तक लगभग 100 अवैध शराब के मामले दर्ज किये जा चुके है, फिर भी अवैध धंधे आय दिन बढ़ रहा । देखा जाये तो हर एक - दो गाँव के बाद मे शराब का गोरख धंधा चाल रहा वही शारब कोचियों का मनोबल इतना बढ़ा हुआ है की वे लोगो को धमकी तक दे रहे और झूठी अपराध मे फ़साने का धमकी दे रहे है । इन गोरख धंधा वालो का मनोबल बढ़ने के पीछे किसकी सपोर्ट है आखिर कार किसके संरक्षण मे इस प्रकार के धमकी भरे शब्द और खुले आम बार बार अपराध दर्ज होने पर सुधार नहीं रहे और धड़ल्ले से शराब बिक्री कर रहे है । शासकीय शराब दुकान मे शासन ने लोगो को लिमिट मे शराब देने का आदेश जारी किया है, परन्तु सोचने वाली बात यह है की इन कोचियों के पास इतना अधिक मात्रा मे शराब कहा से उपलब्ध हो जाता है की यदि शुष्क दिवस हो तो भी इनके पास शराब की कमी नहीं होती है । कुछ ऐसे शराब के अवैध कारोबारी है जिन पर अनेको बार आबकारी एक्ट मे मामला दर्ज हो चूका है । कुछ के तो 10-10 से भी अधिक आपराधिक मामले दर्ज होंगे, परन्तु पुलिस और प्रशासन इन पर कड़ी कार्यवाही नहीं करती है । इस प्रकार के व्यक्ति को कठोर कारावास होना चाहिए लेकिन एक भी शराब के अपराधी को सजा नहीं हो पता और बरी हो जाते है । जिससे इनका मनोबल और बढ़ते जाता है । इसके साथ साथ प्रशासन ऐसे लोगो को तड़ी पार नहीं करती यदि प्रशासन इन लोगो को जिला बदर कर जिला से 400-500 किलोमीटर दूर 2-4 साल के लिए भेजती तो इससे इन अपराधियों मे काफ़ी डर बनता ।

इस प्रकार के अवैध धंधों के लगातार बढ़ोतरी को लेकर लोगो मे प्रशन है, और कथित तौर पर चर्चा का विषय बना हुआ है, की बार बार पकड़ने के बाद इन पर बड़ी कार्यवाही क्यों नहीं होती और कुछ घंटो मे थाने से वापस आ जाते है । वही धंधा फिर से चलाने लगते है, और आकर पुलिस और आबकारी को इतना पैसा दिए हमारा कुछ नी कर सकते बोलते हुए हुंकार भरते रहते है ।

सरसींवा आबकारी विपिन पाठक कथन- सरसींवा क्षेत्र के आबकारी अधिकारी विपिन पाठक सरसींवा क्षेत्र मे चल रहे अवैध शराब के सम्बन्ध मे बताते हुए कहते है की कोई भी व्यक्ति एक बार मे शराब दुकान से 4 पाव 180 एम एल का रख सकता है,और वही ट्रांसपोर्टिंग के दौरान 12-14 पाव तक शराब परिवहन कर सकता है । यदि इससे अधिक मात्रा मे शराब परिवहन करता है यह अपराध है । वही बताते है की शराब दुकान से सेल्समेन किसी भी व्यक्ति को लिमिट से अधिक शराब नहीं देते यदि ऐसा किया जाता तो उस पर कार्यवाही करेंगे । लेकिन इसी सम्बन्ध मे शराब परिवहन का एक मामला 02-05-2024 को हुआ था जिसमे एक व्यक्ति 10 पाव 180 एम एल मेक्डॉवल नम्बर 01, 20 पाव 180 एम एल गोवा कुल अंग्रेजी शराब जोकि कुल 5.400 लीटर शराब सरसींवा वाइन शॉप से ले जाते हुए वाइन शॉप से 500-700 मीटर दूर पकड़ा गया था । आबकारी अधिकारी विपिन पाठक के अनुसार शराब दुकान से अधिक मात्रा मे शराब नहीं दिया जाता लेकिन वही कुछ दिन पूर्व एक ही व्यक्ति 5 लीटर बल्क मात्रा से अधिक शराब के साथ पकड़ाया था और उस पर मामला  34(2) आबकारी एक्ट भी दर्ज हुआ है। इन सब को यदि देखा जाये तो शराब कोचियों और आबकारी के सेल्समेन सुपरवाइजर सबका साठ गाठ दिखाई दे रहा है । अंततः आबकारी के अधिकारी विपिन पाठक का कथन है की वाइन शॉप के cctv का जाँच करेंगे और गलती पायी जाती है तो आवश्यक रूप से कार्यवाही करेंगे । 

Post Bottom Ad

ad inner footer