सरसींवा क्षेत्र मे उठी खाद्य सामग्रियों तेल,दूध,दाल, मसाले एवं अन्य मे गुणवत्ता जाँच की मांग...... पढ़े पूरी खबर - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, May 12, 2024

सरसींवा क्षेत्र मे उठी खाद्य सामग्रियों तेल,दूध,दाल, मसाले एवं अन्य मे गुणवत्ता जाँच की मांग...... पढ़े पूरी खबर



 


खाद्य सामग्री मे स्वस्थ को नुकसान पहुंचाने वाले कारक की उपस्थिति सरसींवा क्षेत्र के आम जन का शासन प्रशासन से मांग कैंप लगा सरसींवा/भिनोदा मे किया जाय मसाला, तेल एवं अन्य खाद्य सामग्रियों की शुद्धता की जाँच ।
भिनोदा निवासी गोपी अजय ने लिख दिया कलेक्टर को लेटर, दैनिक जीवन मे उपयोग होने वाले खाद्य पदार्थो की कैम्प लगा गुणवत्ता की करने जाँच ।
सरसींवा - आय दिन न्यूज़ के माध्यम से एम डी एच और एवेरेस्ट कंपनी के कुछ मसलो को बैन करने की खबर चली आ रही है । जिसमे सिंगापुर और हांगकांग जैसे सम्पन देश ने इन दोनों कंपनी के कुछ मसाले बैन कर दिए है । इन्होने अपने जाँच एजेंसी से जाँच करा बताया की इसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिससे की लोगो को कैंसर होने की संभावना बहुत अधिक है । एथिलीन ऑक्साइड बहुत ही ख़तरनाक केमिकल है एथिलीन ऑक्साइड को सूंघने भर से कैंसर होने की खतरा होती है इतना बस से आप सोच सकते है यह कितना ख़तरनाक होगा । इससे मुख्या रूप से स्तन कैंसर, मस्तिष्क,पेट, अग्नाशय, लिम्फेटिक और हेमेटोपोएटिक कैंसर एवं विभिन्न प्रकार के कैंसर होने की सम्भावना बहुत अधिक होती है । सरसींवा क्षेत्र के लोगो के साथ साथ पुरे राज्य पुरे देश को इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि हम इसे एक आयुर्वेदिक मिश्रण के रूप मे घर पर उपयोग करते है और वास्तविक मे यदि मसलो मे मिलावट न हो तो यह कई तरह से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचाने का काम करता है । परन्तु कुछ देशो मे जाँच उपरांत इन मसलो मे कैंसर के कारको का मिलावट होना बताया गया जोकि बहुत ही डर की खबर है । इसी प्रकार तेल मे लिक्विड पैराफिन नामक केमिकल मिलाया जाता है । दूध मे यूरिया, अमोनिया, नाइट्रेट फर्टिलाइजर, शुगर, नमक और ग्लूकोज की मिलावट । यदि इन सबको शासन प्रशासन ध्यान नहीं देती और एक लिमिट से अधिक मिलावट हो रहा तो यह लोगो के जीवन के साथ खिलवाड़ है । इसलिए क्षेत्र के लोगो का यह कहना है की शासन प्रशासन इसे गंभीरता से ले कर जाँच कराये एवं खबरों के माध्यम से जानता की सरकार से अपने स्वास्थय एवं सुरक्षा को लेकर सरसींवा/भिनोदा मे कैंप लगा मसाला के साथ साथ अन्य खाद्य पदार्थ जैसे की - सभी प्रकार की तेल, दाल, शक्कर, फ़ूड पैकेजिंग प्रोडक्ट तथा अन्य सभी खाद्य पदार्थ की लोगो के मध्य जाँच कराने की मांग कर रहे ।

Post Bottom Ad

ad inner footer