बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ मल्टी टैलेंट कार्यशाला का हुआ समापन * गुरु तेग बहादुर धर्मशाला में बेटियों के सम्मान में किया गया भव्य आयोजन - reporterkranti.in

reporterkranti.in

RNI NO CHHHIN/2015/71899

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 12, 2023

बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ मल्टी टैलेंट कार्यशाला का हुआ समापन * गुरु तेग बहादुर धर्मशाला में बेटियों के सम्मान में किया गया भव्य आयोजन

 


पिथौरा- महासमुन्द जिला अंतर्गत पिथौरा नगर के गुरु तेगबहादुर धर्मशाला में जिला स्तरीय बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ मल्टीटैलेंट कार्यशाला के समापन में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चुन्नी लाल साहू सांसद महासमुन्द, विशिष्ट अतिथि डॉ एन के अग्रवाल प्रदेश सदस्य बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ भाजपा, नीलांचल सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष डॉ संपत अग्रवाल , किशोर सिन्हा समाज सेवी,मंचासीन रहे।  कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया। बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्कार शिक्षण संस्थान एवं पत्रकार संगठन पिथौरा के लोगों ने अहम भूमिका निभाई।

            मुख्य अतिथि चुन्नी लाल साहू  ने कहा कि समाज में जागरूकता के अभाव में आज भी बेटियों को अपने दहलीज के अंदर रखने का काम किया जा रहा है। आज बेटियां देश के सभी क्षेत्रों में सर्वोच्च पदों पर आसीन होकर अपना नाम रोशन कर रही है। इससे लोगों को प्रेरणा लेने की जरूरत है। लेकिन आज भी ग्रामीण क्षेत्र में बेटियां अबला समझ कर पढ़ने के लिए बाहर नहीं भेजी जाती हैं। उनकी पढ़ाई सिर्फ गांव तक सिमट कर रह जाती है। जिससे उन बेटियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पाती है। समाज के लोग बेटियों के पढ़ाई पर ध्यान न देकर सिर्फ लड़कों के उच्च शिक्षा पर ध्यान देते हैं। 

  विशिष्ट अतिथि डॉ एन के अग्रवाल ने अपने संबोधन मे कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का कार्यक्रम विगत 40 दिनों से सरस्वती शिशु मंदिर मे कार्यशाला का आयोजन चल रहा था। जिसका समापन समारोह आज नगर पिथौरा गुरु तेग बहादुर धर्मशाला में बेटियों के सम्मान में आयोजित किया गया। आयोजक मंडल को मै बधाई देता हूं। बसना विधानसभा क्षेत्र की सभी बेटियों का हम उत्साह वर्धन कर रहे हैं । बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग करने मै हमेशा तत्पर हूं और आगे रहेंगे।आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। वर्तमान परिस्थिति के दसवीं बारहवीं के रिजल्ट को देखिए। छत्तीसगढ़ में बेटियां टाप की हैं। हमारी बेटियां हर क्षेत्रों में आगे बढ़कर माता पिता, परिवार,गांव शहर, प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। बेटियों का हम सम्मान करें, उन्हें प्रोत्साहित करें। 

     समापन समारोह को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि डॉ संपत अग्रवाल ने कहा कि बेटी मां बाप की आन बान शान है। बेटियों को किसी भी क्षेत्र कम न आंके। बेटी बचाओ का मतलब भ्रूण हत्या से बचाना, बेटी पढ़ाओ का तात्पर्य है कि बेटी को चारदीवारी में न रखकर आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करना, प्रोत्साहित करना ताकि बेटियां उच्च शिखर तक पहुंचें।लड़कों को उच्च शिक्षा के लिए देश के दूसरे राज्यों में भेज दिया जाता है। लेकिन बेटियों को कम ही पढ़ाया जाता है। समाज में बेटियों के प्रति यह रूढ़िवादिता आज भी व्याप्त है।आज बेटियां आईएएस, आईपीएस डॉक्टर इंजीनियर सहित अन्य पदों पर आसीन होकर देश की सेवा कर रही है। कार्यक्रम के दौरान बेटियों के द्वारा पारंपरिक परिधान में नृत्य व लोकगीत की प्रस्तुति दी गई। अतिथियों के हाथों बेटियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया।समापन समारोह को कांग्रेस नेता अनंत सिंह वर्मा, प्रमिला सिन्हा ने भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संबंध संबोधित कर अपने विचार रखे।  कार्यक्रम का संचालन संतोष गुप्ता पत्रकार ने किया।

         उक्त अवसर पर पुनीत सिन्हा, प्रमिला सिन्हा, सीमा चन्द्राकर, तुकाराम पटेल, रमेश श्रीवास्तव, गौरव चन्द्राकर , ललित मुखर्जी, बलराज नायडू, कमलेश डड़सेना,कीर्ति पाण्डेय,खगेश्वर साहू, सतपाल मधुकर, संजय सिन्हा, संजय गुप्ता, संतोष कुमार साहू , प्रेमलाल सिन्हा सहित नगरवासी की भारी संख्या में उपस्थित रहे।

Post Bottom Ad

ad inner footer